Sports

IPL 2020 Schedule in UAE Vivo IPL Sponsorship IPL 13 Schedule News Updates | शेड्यूल 2 दिन बढ़ा, 10 नवंबर को पहली बार वीक-डे पर होगा फाइनल; चाइनीज कंपनी वीवो टाइटल स्पॉन्सर बनी रहेगी


38 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पिछला खिताब मुंबई इंडियंस ने जीता था। उन्होंने फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स को 1 रन से हराया था।

  • इस बार आईपीएल में शाम के मैच पुराने शेड्यूल से आधा घंटा पहले यानी 7.30 बजे से शुरू होंगे
  • 53 दिन में सभी 8 टीमें 14-14 मैच खेलेंगी, सेमीफाइनल और फाइनल मिलाकर कुल 60 मैच होंगे
  • बीसीसीआई अधिकारी ने कहा- स्टेडियम में फैंस को एंट्री देने के लिए यूएई क्रिकेट बोर्ड से बात करेंगे

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की गवर्निंग काउंसिल ने मीटिंग में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को 19 सितंबर से 10 नवंबर तक कराने का फैसला किया। बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि टूर्नामेंट में 10 डबल हेडर यानी एक दिन में 2-2 मैच होंगे। शाम के मैच पुराने शेड्यूल से आधा घंटा पहले यानी 7.30 बजे से शुरू होंगे। साथ ही चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो टाइटल स्पॉन्सर बनी रहेगी।

10 नवंबर को मंगलवार का दिन है। ऐसा आईपीएल के इतिहास में पहली बार होगा, जब फाइनल वीक-डे में खेला जाएगा। अधिकारी ने बताया कि इस बार कोरोना के कारण टूर्नामेंट बायो-सिक्योर माहौल में खेला जाएगा। कई गाइडलाइंस का भी ध्यान रखना होगा। इस कारण टूर्नामेंट को दो दिन आगे बढ़ाया गया है।

फैंस की एंट्री को लेकर ईसीबी से बात करेंगे
दर्शकों की एंट्री के सवाल पर अधिकारी ने कहा, ‘‘यह बहुत अच्छा होगा कि टूर्नामेंट में कुछ दर्शकों को इजाजत मिल सके। फिलहाल, हमारे लिए खिलाड़ियों समेत अन्य लोगों की सुरक्षा ही प्राथमिकता है। फैंस की एंट्री को लेकर यूएई क्रिकेट बोर्ड ईसीबी से बात करेंगे, इसके बाद ही कुछ फैसला होगा।’’

खेल मंत्रालय से इजाजत मिल चुकी
सरकार से मंजूरी मिलने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल के लिए खेल मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। हमें उम्मीद है कि दूसरे मंत्रालय (गृह और विदेश) से भी जल्द मंजूरी मिल जाएगी।’’

वीवो आईपीएल को हर साल 440 करोड़ रुपए देती है
मोबाइल कंपनी वीवो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टाइटल स्पॉन्सर है, जो बोर्ड को कॉन्ट्रैक्ट के तौर पर हर साल 440 करोड़ रुपए देती है। आईपीएल का कंपनी से 5 साल का करार 2022 में खत्म होगा। हाल ही में भारत सरकार ने चीन से विवाद के बाद सुरक्षा के कारण टिक टॉक, यूसी ब्राउजर समेत 59 ऐप्स पर बैन लगा दिया है।

हर टीम के साथ सिर्फ 24 खिलाड़ी ही रहेंगे
आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कोरोना के कारण हर एक टीम को सिर्फ 24 खिलाड़ी ही साथ ले जाने की इजाजत दी है। टूर्नामेंट में कोरोना सब्सटिट्यूट की भी मंजूरी दी। यानि टूर्नामेंट में कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव निकलता है, तो टीम उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी टीम में शामिल कर सकेगी।

खिलाड़ी बायो सिक्योर प्रोटोकॉल नहीं तोड़ सकेंगे
बीसीसीआई ने लीग के लिए जो स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) तैयार किया है। इसमें 14 दिन में खिलाड़ियों के 4 कोरोना टेस्ट होंगे। इसके अलावा ड्रेसिंग रूम में 15 से ज्यादा प्लेयर्स नहीं रहेंगे। खिलाड़ियों को ही नहीं, बल्कि उनकी पत्नी, गर्लफ्रेंड और फ्रेंचाइजी ऑनर को भी बायो सिक्योर प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

किसी भी सूरत में इसे तोड़ने की इजाजत नहीं होगी। एक बार बायो सिक्योर बबल में आने के बाद कोई भी, इससे बाहर जाकर दोबारा फिर टीम में शामिल नहीं हो पाएगा।

आईपीएल 3 वेन्यू पर, फिक्सिंग पर नजर रखना आसान
हाल ही में बीसीसीआई के एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) के हेड अजीत सिंह ने कहा था कि आईपीएल में भ्रष्टाचार को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इस बार लीग सिर्फ तीन जगहों पर हो रही है, इसलिए मैच फिक्सिंग जैसी चीजों पर नजर रखना ज्यादा आसान होगा। आईपीएल के मैच यूएई में दुबई, अबु धाबी और शारजाह में होंगे, जबकि भारत में 8 वेन्यू होते है।

अजीत सिंह ने कहा, “बीसीसीआई के 8 एसीयू अधिकारी पेरोल पर हैं। वे पैनी नजर रखेंगे। अगर जरूरत पड़ी तो हम निगरानी के लिए और ज्यादा अधिकारी नियुक्त करेंगे। हम आईसीसी से भी मदद ले सकते हैं।’

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी शुरुआती मैच नहीं खेल सकेंगे
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी शुरुआती मैच नहीं खेल सकेंगे। वे पहले हफ्ते के बाद ही अपनी-अपनी टीमों से जुड़ेंगे। दरअसल, इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया का तीसरा और आखिरी वनडे 16 सितंबर को मैनचेस्टर में होगा। दोनों टीमों के खिलाड़ी 16 को ही या फिर अगले दिन लंदन से दुबई के लिए रवाना होंगे।

यूएई पहुंचने के बाद वहां की सरकार के नियमों के अनुसार, उन्हें कोरोना टेस्ट कराना होगा। अगर उनका टेस्ट निगेटिव आया, तभी वे आइसोलेशन जोन से बाहर निकल सकेंगे। लीग में ऑस्ट्रेलिया के 17 और इंग्लैंड के 13 खिलाड़ियों को हिस्सा लेना है।

स्पोर्ट्स की यह अन्य खबरें भी पढ़ें…

गांगुली ने कहा- सितंबर में आईपीएल के दौरान महिलाओं की टी-20 लीग होगी, 1 से 10 नवंबर के बीच हो सकते हैं मैच

आईपीएल में एक मैच खेलने के लिए करोड़ों मिलेंगे, टी20 वर्ल्ड कप में सिर्फ 5 लाख मिलते; आईपीएल से बीसीसीआई को भी 4 हजार करोड़ का फायदा

0



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *