Uncategorized

एफएमडीए का दायरा बढ़ाने का काम शुरू: कई प्रमुख सड़कों का रखरखाव, सीवरेज लाइन, एसटीपी व 3 फ्लाईओवर एफएमडीए के दायरे में


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फरीदाबादएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

आर्थिक कंगाली से जूझ रहे नगर निगम को कई कामों से छुटकारा मिल जाएगा। इनमें कई प्रमुख सड़कों का रखरखाव, सीवरेज लाइनों का मेंटिनेंस, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और पानी आदि की सप्लाई का काम फरीदाबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एफएमडीए) करेगी।

इसी के साथ एफएमडीए का दायरा बढ़ना शुरू हो जाएगा। माना जा रहा है 30 मीटर या उससे अधिक चौड़ी सड़कों का रखरखाव, सीवरेज लाइनें, एसटीपी और पानी सप्लाई सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी अथॉरिटी के पास आ जाएगी। इससे शहरवासियों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

निगम अधिकारी इन दिनों उक्त सुविधाओं का डाटा वन मैप एप पर अपलोड़ करने में जुटे हैं। राज्य सरकार ने शहर के सभी विभागों के बीच तालमेल बैठाकर विकास कार्यों को रफ्तार देने की दृष्टि से बनाए गए एफएमडीए का गठन किया है। चूंकि विभागों की लापरवाही के चलते शहरवासियों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने जरूरी सेवाओं को एफएमडीए के अधीन लाकर बेहतर सुविधाएं देने की योजना बनाई है। इसी क्रम में नगर निगम के कई काम एफएमडीए को सौंप दिए जाएंगे। इससे निगम का बोझ कम होगा और लोगों को अच्छी सुविधाएं मिलने लगेंगी। शहर का करीब 208 वर्ग किलोमीटर का दायरा नगर निगम क्षेत्र में आता है। इतने बड़े क्षेत्र को मेनटेन करने में निगम पूरी तरह से फेल हो रहा है।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *