Cricket

REET 2021 : खुशखबरी, रीट में बढ़ सकती है पदों की संख्या, जल्द हो सकती है घोषणा


REET 2021 : राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा ( रीट 2021 ) के 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। गहलोत सरकार जल्द ही रीट के जरिए भरे जाने वाले पदों की संख्या में बढ़ोतरी कर सकती है। अभी सरकार की घोषणा के मुताबिक 31 हजार पदों पर भर्ती होनी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य के सरकारी स्कूलों में खाली पड़े पदों पर भर्ती के लिए शिक्षा विभाग ने रिक्त पदों की गणना शुरू कर दी है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से अगले दो वर्ष में खाली पदों की रिपोर्ट मांगी गई है। रिटारमेंट से खाली होने वाले पदों के बारे में भी पूछा गया है। आगामी दो वर्षों में खुलने वाले नए स्कूल व क्रमोन्नत होने वाले स्कूल में संभावित वैकेंसी की रिपोर्ट भी मांगी गई है। वर्तमान सरकार के भी करीब दो साल शेष रह गए हैं। ऐसे में माना जा रहा आने वाले दिनों में बड़ी घोषणा की जा सकती है। 
 
रीट की डेट अब आरपीएससी व्याख्यता परीक्षा से नहीं टकराएगी
रीट परीक्षा तिथि और आरपीएससी व्याख्याता परीक्षा तिथि के टकराव की समस्या हल हो गई है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने 26 सितंबर को प्रस्तावित राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) के मद्देनजर अपनी असिस्टेंट प्रोफेसर (कॉलेज शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा 2020 के शेड्यूल में बदलाव किया है। पहले आरपीएससी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा 22 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच आयोजित होनी थी लेकिन अब यह 22 सितंबर से 25 सितंबर तक और 27 सितंबर से 6 अक्टूबर तक होगी। यानी रीट वाले दिन आरपीएससी की परीक्षा नहीं होगी। 

पहले आवेदन से वंचित रह गए ईडब्लयूएस अभ्यर्थियों के आवेदन की अंतिम तिथि 5 जुलाई है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि फिलहाल रीट की वैधता अवधि तीन साल ही रहेगी।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *