Fashion

सेक्स सीरियसली: जब सेक्स लाइफ में आ जाए बोरियत या कोरोना से रिश्ते में आए ठहराव, जानें सेक्सोलॉजिस्ट की राय


  • Hindi News
  • Women
  • Rishtey
  • When Boredom Came In Sex Life, There Was Stagnation In Relationship With Corona, Know The Opinion Of Sexologist

6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

शादी के कुछ साल बाद जब सेक्स लाइफ बोरिंग हो जाए या कोई रोग सेक्स के आड़े आए, तो इसके उपाय ढूंढने जरूरी हैं। सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. राजन भोसले बता रहे हैं ऐसी सेक्स समस्याओं के समाधान।

हमारी शादी को 15 साल हो गए हैं, लेकिन अब हमारी सेक्स लाइफ में नीरसता आ गई है। क्या हम अपने रिश्ते में पहले की तरह रोमांच ला सकते हैं?
शादी के कुछ साल बाद कई कपल्स की ये शिकायत होती है कि अब उनके रिश्ते में पहले जैसी बात नहीं रही। ऐसा होना स्वाभाविक है। जिस तरह एक जैसा खाना खाकर हम बोर हो जाते हैं और वीकेंड पर नई रेसिपीज ट्राई करते हैं, उसी तरह सेक्स जब रूटीन बन जाता है तो रिश्ते में बोरियत आने लगती है। आप पार्टनर से बात करें कि आपके रिश्ते में बोरियत आने लगी है, अब कुछ नया ट्राई करना चाहिए। कई बार कपल्स को सूझता नहीं कि वो अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए क्या करें, इसके लिए दोनों को मिलकर तय करना चाहिए कि उन्हें क्या अलग करना है।

कई बार एक पार्टनर बहुत बिजी या बहुत स्ट्रेस में होता है, जिसके चलते उसकी सेक्स की इच्छा नहीं होती। ऐसे में दूसरे पार्टनर को ऐसा माहौल तैयार करना चाहिए कि उनकी सेक्स लाइफ में ठहराव न आए। ऐसे कपल छुट्टी के दिन अपनी सेक्स लाइफ एंजॉय कर सकते हैं। वीकेंड पर घर से दूर अकेले क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। सेक्स कपल्स की बॉन्डिंग का जरूरी हिस्सा है, इसे नजरअंदाज न करें और अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने की कोशिश करते रहें।

मेरे पति को कोरोना हुआ और उसके बाद पता चला कि उन्हें डायबिटीज है। उसके बाद से हमारी सेक्स लाइफ पहले जैसी नहीं रही। क्या हमारी सेक्स लाइफ पहले की तरह नॉर्मल हो सकती है?

सबसे पहले मैं ये क्लियर कर दूं कि आप यदि ये सोच रही हैं कि आपके पति को कोरोना की वजह से डायबिटीज हुई है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। कोरोना से डायबिटीज नहीं होती, आपके पति को पहले से डायबिटीज रही होगी। रही बात डायबिटीज की, तो जिन लोगों को ये बीमारी होती है उन्हें कोरोना में रिस्क ज्यादा होता है। डायबिटीज होने पर यदि सही समय पर ट्रीटमेंट शुरू कर दिया जाए तो सेक्स लाइफ पर बुरा असर नहीं पड़ता। भारत में करीब 30-35% वयस्कों को डायबिटीज है, इसका मतलब ये नहीं है कि उन सबकी सेक्स लाइफ ठीक नहीं है। यदि डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जाए तो इससे सेक्स लाइफ पर कोई असर नहीं पड़ता, आप पहले की तरह नॉर्मल सेक्स लाइफ एंजॉय कर सकती हैं।

डॉ. राजन भोसले, एमडी
प्रोफेसर एंड एचओडी, सेक्सुअल मेडिसिन डिपार्टमेंट, केईएम हॉस्पिटल एंड जी. एस. मेडिकल कॉलेज

सेक्स सीरियसली के लिए अपने सवाल इस आईडी पर भेजें: db.women@dbcorp.in
सब्जेक्ट लाइन में सेक्स सीरियसली लिखना न भूलें

खबरें और भी हैं…

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *