Uncategorized

मोदी 3.0 में 60 मंत्री शपथ ले रहे,गृह,वित्त,रक्षा,विदेश व संसद मामले बीजेपी के, संभावित मंत्रियों की सूची, मंत्रालय का नाम,दलोंवीके साथ, हार के बाद,बलियान और ईरानी शामिल ?

Spread the love


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे।भाजपा को केवल 240 सीटें मिलीं, जो प्रचंड संख्या 272 से 32 कम थीं, लेकिन एनडीए के गठबंधन सहयोगियों की मदद से नायडू की तेदेपा को 16 सीटें मिलीं, नीतीश कुमार की जद (यू) 12, एकनाथ शिंदे की शिवसेना 7, चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी-राम विलास 5, पवन कल्याण की जनसेना पार्टी जेएसपी 2, जयंत की आरएलडी 2, देवेगौड़ा की जेडीएस 2, अनुप्रिया पटेल अपनादल 1, माजी हम 1, एसकेएम 1, यूपीपीएल 1, एजीपी 1, एनसीपी अजीत 1, एजेएसयूपी 1, एडीएएल।
जद (यू) और तेदेपा दोनों जनसेना के साथ 30 सीटें जीत रहे हैं, इसलिए बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जे की भी मांग की है क्योंकि राज्य भारी कर्ज के दौर से गुजर रहे हैं और यह लंबे समय से मांग है, शायद प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हजारों करोड़ रुपये प्रदान करने की इस मांग को प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया है, यही कारण है कि नीतीश कुमार ने कल संसद के सेंट्रल हॉल में पीएम की प्रशंसा करते हुए और 5 साल का पूरा समर्थन देते हुए इसका उल्लेख किया, उसी तरह श्री नायडू ने पीएम की प्रशंसा की और कम से कम सार्वजनिक रूप से बिना किसी शर्त के उन पर पूरा विश्वास जताया।16 सांसदों वाली तेदेपा पांच मंत्री पद चाहती है।तेदेपा की नजर वित्त राज्य मंत्री पद और लोकसभा अध्यक्ष के पद पर सड़क, पंचायती राज, स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्रालय पर है। लेकिन इस पैकेज के अलावा, तेदेपा को मोदी कैबिनेट में राज्य मंत्री के दो पदों के अलावा एक कैबिनेट मंत्री पद मिलने की उम्मीद है, हालांकि पार्टी ने चार पदों-दो कैबिनेट और दो राज्य मंत्री पदों के लिए जोर दिया है। पार्टी के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “इसके अलावा, पार्टी को उपाध्यक्ष पद की पेशकश किए जाने की संभावना है।. तीन बार Mp
राममोहन नायडू और टीडीपी के दो अन्य सांसदों को मोदी 3.0 में जगह दी जा सकती है।राममोहन नायडू (37) एक इंजीनियर स्नातक सह एमबीए ने 2012 में अपने पिता किंजारापु येरन नायडू की मृत्यु के बाद राजनीति में प्रवेश किया, जिन्होंने 1996 और 1998 के बीच प्रधान मंत्री एच डी देवेगौड़ा और आई के गुजराल कैबिनेट में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया, ग्रामीण विकास और रोजगार का पोर्टफोलियो रखा।
दो अन्य नेता जो केंद्रीय मंत्रिपरिषद में जगह बना सकते हैं, वे हैंः गुंटूर से पेम्मासानी चंद्रशेखर और नेल्लोर से वेमीरेड्डी प्रभाकर रेड्डी। “जहां चंद्रशेखर के एनआरआई निवेशकों के बीच जबरदस्त संबंध हैं, वहीं प्रभाकर रेड्डी कॉर्पोरेट हलकों में एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं। वे राज्य में निवेश आकर्षित करने में सहायक होंगे।
यदि तेदेपा को मंत्रिमंडल में चौथी सीट मिलती है, तो नायडू अनुसूचित जाति समुदाय के एक सांसद के नाम का प्रस्ताव रख सकते हैं-चित्तूर से डी प्रसाद राव या बापटला से टी कृष्ण प्रसाद।
लोकसभा में 12 सांसदों के साथ जद (यू) दो कैबिनेट पद और एक राज्य मंत्री का पद चाहती है।जद (यू) की नजर रेल मंत्रालय पर टिकी हुई है। जद (यू) गठबंधन के उद्देश्यों को सुनिश्चित करने के लिए एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम और एक समन्वय समिति चाहता है।
जे. डी. एस. ने दो सीटें जीती हैं, लेकिन इसके हस्तांतरण से भाजपा को कम से कम 6 सीटों पर मदद मिली है। यह कृषि मंत्रालय की मांग कर रहा है। इसके अलावा, भाजपा को एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, चिराग पासवान की एलजेपी, अनुप्रिया पटेल की अपना दल को समायोजित करना होगा। अनु प्रिया पटेल और माझी को 1 मो. मिल सकता है।लेकिन हो सकता है कि जयंत आरएलडी ने मंत्री के रूप में जन्म नहीं दिया हो क्योंकि कल कैबिनेट हॉल में पीएम के साथ कोई मंच नहीं दिया गया था क्योंकि उन्होंने मंत्री बालियान को अपदस्थ किया था।
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का शिवसेना गुट और चिराग पासवान की एलजेपी भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले नए मंत्रिमंडल में महत्वपूर्ण विभागों की मांग कर रहे हैं और उन्हें अपने पिता और चाचा की तरह खाद्य प्रसंस्करण और वितरण मिल सकता है।
उम्मीद है कि भाजपा गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और संसदीय कार्य मंत्रालय अपने पास रखेगी।
तो मोदी 3.0 मंत्री इस प्रकार हो सकते हैं;—
गृह मंत्रीः अमित शाह
रक्षा मंत्रालयः राजनाथ सिंह सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रीः नितिन गडकरी
वित्त मंत्रालयः निर्मला सीतारमण
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालयः टीडीपी
विदेश मंत्रालयः एस जयशंकर
जनजातीय मामलों का मंत्रालयः तेदेपा
महिला एवं बाल विकास मंत्रालयः एलजेपी
अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालयः जेडीयू
कपड़ा मंत्रालयः जेडीयू
शिक्षा मंत्रालयः टीडीपी
कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालयः शिवसेना (एकनाथ शिंदे) संसदीय कार्य मंत्रालय, मॉसः तेदेपा
कोयला और खान मंत्रालयः जेडीयू
सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्रालयः टीडीपी
खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालयः एलजेपी
महिला एवं बाल विकास मंत्रालयः अपना दल जनजातीय कल्याण मंत्रालयः एचएएम
ताजा खबरों के अनुसार मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिल सकती है। इसके बजाय, पार्टी कथित तौर पर महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए अनुभवी और अनुभवी पार्टी सांसदों पर विचार कर रही है।
हाल के सूत्रों के अनुसार कल प्रधानमंत्री के साथ लगभग 60 मंत्री शपथ लेंगे, यहां कई नए चेहरे होंगे और श्री संजीव बालियान और श्रीमती स्मृति ईरानी को हार के बाद भी मंत्री के रूप में शामिल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *